Current Jobs:
Home > Rojgar Samachar > Easiest government exam to crack in india

APR 06

सरकारी नौकरी में प्रवेश के लिए सरकार कई चरणों में परीक्षाएं लेने लगी हैं, वहीं अब फार्म भी ऑनलाइन भरने लगे है। पहले बेरोजगारों की जनसंख्या ज्यादा नहीं होने के कारण कोई प्रतियोगी परीक्षाएं भी नहीं होती थी, बस आवेदन दो और सरकारी नौकरी में भर्ती हो जाए। इसके अलावा नौकरी नहीं जमे तो दूसरे सरकारी दफ्तर में आवेदन देकर पहले वाली नौकरी को त्याग सकते थे। लेकिन अब सबकुछ ऑनलाइन और परीक्षाएं हैं। लेकिन, जो परीक्षाएं हम आपको बताने जा रहे हैं वे बेहद आसान है, थोड़ी सी मेहनत करने पर ही आपका चयन हो सकता है।



कुछ सरकारी परीक्षाएं जिन्हे आप आसानी से क्रैक कर सकते है... 

1. Bank clerk exam

12वीं की परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक हासिल करने के बाद आप बैंक क्लेरिकल की परीक्षा दे सकते हैं। इसमें दो-चार माह की मेहनत करके ही आप बैंक क्लेरिकल में शामिल हो सकते हैं। यह परीक्षा हर साल कई बैंकों की तरफ से आयोजित की जाती है।

 

2. UPSC,SCRA,LDC

बारहवीं के बाद आप कई सरकारी नौकरियों में अप्लाई कर सकते हैं, जनमें यूपीएससी की एनडीए और एससीआरए, एसएससी की एलडीसी और रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) के स्टेशन मास्टर पदों को भर सकते हैं। इसके लिए भी लिखित परीक्षा होती है, जिसकी कुछ माह की तैयारी करके आप इस नौकरी में आसानी से जा सकते हैं। इसके लिए कम से कम 18 साल की आयु पूरी करना जरूरी है।

 

3. NDA

इसके अलावा यूपीएससी की एनडीए और एससीआरए की नौकरी के लिए 12वीं में साइंस सब्जेक्ट लिया गया हो। इसमें फिजिक्स, गणित और कैमिस्ट्री जरूरी है। इसमें अंग्रेज़ी भी आपका विषय होना जरूरी है। एनडीए के लिए न्‍यूनतम आयु 16 से ऊपर और अधिकतम 19 वर्ष आयु होना चाहिए। एससीआरए के लिए न्‍यूनतम आयु 17 और अधिकतम आयु 21 रहती है।

 

4. Vyapam

 इसके अलावा मध्यप्रदेश की व्यापमं के जरिए भी समय-समय पर कई परीक्षाएं निकाली जाती है, जिसमें 12वीं या स्नातक मांगा जाता है। व्यापमं की परीक्षा के बाद साक्षात्कार लिया जाता है, फिर आप को नियुक्ति पत्र दे दिया जाता है।

 

5.Railway vacancy

 रेलवे ने भी हाल ही में एक लाख 10 हजार भर्ती निकाली है। विभिन्न पदों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड देशभर के युवाओं के लिए परीक्षा आयोजित कर रहा है। इसमें चयनित उम्मीदवार को रेलवे में नियुक्ति मिल जाएगी।

 

6. karmchari Chayan Aayog

इसी प्रकार देशभर में कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से परीक्षाएं आयोजित कर विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है। जिसमें वेतन भी अच्छा होता है। उम्मीदवारों को एक परीक्षा देना होता है, जिसके बाद इंटरव्यू में चयन के बाद नियुक्ति दे दी जाती है।

 

7. Sena Bharti Rally

सेना में भर्ती के लिए भी सरकार समय-समय पर रैली का आयोजन करती है। जो सेना में रहकर देश की सेवा करना चाहते हैं ऐसे उम्मीदवारों का फिजीकल टेस्ट लेकर, लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। जिसके बाद चयन होता है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि इसका फिजीकल टेस्ट काफी कठिन होता है, लेकिन सरकारी नौकरी में जाने के लिए यह आसान प्रक्रिया है।

 

8.Teacher government jobs

 मध्यप्रदेश सरकार के संविदा शिक्षक, अतिथि शिक्षक , अतिथि विद्वानों के लिए भी सरकार हर साल नियुक्ति करती है। हालांकि यह संविदा आधार पर भर्ती होती है, लेकिन इन पदों को आगे चलकर नियमित किए जाने की उम्मीद जताई जताई जाती है।

 

9. Rojgar karyalay jobs

इसके अलावा स्नातक आधार पर भी आप कई सरकारी नौकरियों में चयनित हो सकते हैं। यदि आपका रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन है तो सरकार आपको आपकी योग्यता के आधार पर नियुक्ति के लिए बुलाती है। यदि आप चाहे तो उसमें भी भर्ती हो सकते हैं।

 

10.National defence academy

 नेशनल डिफेंस एकेडमी (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) यह भारतीय सशस्त्र सेना की संयुक्त सेवा अकादमी है। जिसमें जाने का सपना कई छात्रों का होता है। 12वीं के बाद यदि सेना में जाना चाहते हैं तो कम उम्र में ही ऑफिसर बन सकते हैं। इसके लिए एनडीए सबसे बेहतर विकल्प है। 12वीं के बाद इसकी परीक्षा होती है। यूपीएससी साल में दो बार इसकी परीक्षा लेता है।
इन बातों को जरूर अपनाएं छात्र…
1- अपना Interst पता करें
2- करियर के प्रति जूनून रखें.
3- अपना Desire बनाए.
4- तैयारी पूरी करें.
5- सफल लोगों से सबक लें.
6- हमेशा अच्छा सोचें.
7- तार्किक और रीजनिंग में खुद को बनाए सक्षम.
8- अच्छी कम्युनिकेशन स्किल रखें.
9- जनरल नॉलेज बढ़ाएं.
10- मित्रों और रिश्तेदारों से संपर्क जरूर रखें


Nidhi Agarwal

Nidhi agarwal is a very well know education counsellor and professional expert help millions of people to get their desire career

Rojgar Samachar Archives | Category

About the Rojgar Samachar

This Rojgar Samachar offers updates on all Govt Jobs.