Current Jobs:
Home > Rojgar Samachar > railway exam tips in hindi

APR 18

                                    

                                          "महानता कभी न गिरने में नहीं बल्कि हर बार गिरकर उठ जाने में है"

आज के समय में हर कोई पढ़लिखकर अच्छी जॉब पाना चाहता है ऐसे में Indian Railway Job के लिए Railway Recruitment Board एक महत्वपूर्ण संस्थान का कार्य करता है जितनी भी रेलवे भर्ती की परीक्षा आयोजित किये जाते है वे सभी RRB (Railway Recruitment Board) के अंतर्गत ही आते है ,रेलवे बोर्ड हमेशा से ही अच्छी नौकरी देने वाला देश का बड़ा संस्थान रहा है देश में करीब हर साल लाखो पदों के लिए भर्तियां होती हैं। इसके लिए अप्लीकेशन मांगी जा जाती है। फिर एग्जाम की डेट्स अनाउंस होती हैं। यह एग्जाम हर साल होता है,लेकिन कब हर सल्ल हो ये भी जरुरी नहीं कब होगी,अगर आपने भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई किया है, उसे पहले ही अटैम्प्ट में पास करने की कोशिश करनी चाहिए। यह आसान नहीं, तो मुश्किल भी नहीं है। हम यहां बता रहे हैं वे बहुत ही सिंपल टिप्स जो आपको काम आएंगी 

ऐसे में Indian Railway में कर्मचारी के काम के अनुसार अलग अलग ग्रुप बने हुए है जिन्हें जॉब की भर्ती के आधार पर 4 भागो में बाटा गया है जो इस प्रकार है

1 – Railway Group A

2 – Railway Group B

3 – Railway Group C

4 – Railway Group D

1.प्रैक्टिस सफलता की पहली शर्त :

रेलवे की इस एग्जाम में मैथ्स और रिजिनंग के करबी 50 फीसदी सवाल आएंगे। आप भले ही कितने भी इंटेलीजेंट क्यों न हों, इन सवालों को प्रैक्टिस के बगैर क्रैक करना संभव ही नहीं है। इसलिए कई बार प्रैक्टिस कीजिए।

2.रिजनिंग का पैटर्न समझिए :

रिजनिंग के सवाल सबसे टफ माने जाते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं। ध्यान रखें कि रिजनिंग में कुछ लिमिटेड पैटर्न के सवाल ही आते हैं। आपको उन पैटर्न को एक्सप्लोर करना होगा। एक बार पैटर्न समझ में आ गएं तो यह सबसे आसान हो जाएगा। इसके लिए आप किसी अच्छी कोचिंग में एक्सपर्ट की भी सलाह ले सकते हैं। 

3.मॉक टेस्ट में भाग लीजिए :

यह बहुत जरूरी है। इससे दो फायदे होंगे। एक तो आपकी प्रैक्टिस हो जाएगी और दूसरा आपको यह पता चल जाएगा कि सवालों का पैटर्न क्या होता? इससे एग्जाम देने जाते समय आपका कॉन्फिडेंस लेवल काफी हाई रहेगा। अगर कॉन्फिडेंस अच्छा होगा तो आधी एग्जाम तो आप एग्जाम लिखने से पहले ही पास कर लेंगे।

4.टाइम मैनेजमेंट कीजिए :

एग्जाम की तैयारी करने से लेकर एग्जाम लिखने तक हर जगह प्रॉपर टाइम मैनेजमेंट जरूरी है। ध्यान रखिए कि एग्जाम में केवल गणित या रिजनिंग के सवाल ही नहीं आएंगे। जनरल नॉलेज-करेंट अफेयर्स और जनरल साइंस के भी करीब 50 फीसदी सवाल आएंगे। तो तैयारी करने के दौरान इस तरह से टाइम मैनेजमेंट कीजिए कि आप पूरा सिलेबस पढ़ सकें। इसके अलावा एग्जाम हॉल में भी किस सवाल में कितना समय लगाना है, यह पहले ही तय कर लीजिए। क्योंकि वहां आपको लगभग एक मिनट में एक सवाल सॉल्व करना है। ऐसा न हो कि दस सवालों में ही आप 30-40 मिनट लगा दें।

5.तनावमुक्त रहिए…

यह कहना आसान होता है, करना मुश्किल। लेकिन अगर आपको पहले ही अटैम्प्ट में एग्जाम क्लियर करनी है तो इसे भी मैनेज करना होगा। इस एग्जाम में पूरा खेल ही इस बात पर डिपेंड करता है कि एग्जाम देते समय आपका मेंटल बैलेंस कैसे रहता है। आप अपने दिमाग को तब बैलेंस कर पाएंगे, जब तनाव को हावी नहीं होने देंगे।

6.) रिजनिंग है सबसे बड़ी प्रॉब्लम.

1.इसमें प्रैक्टिस मायने रखती है। पिछले सालों के कई पेपर सॉल्व करें। इससे आपको पैटर्न के बारे में पता चल सकेगा। ध्यान रखें कि रिजनिंग में कुछ लिमिटेड पैटर्न के सवाल ही आते हैं। आपको उन पैटर्न को एक्सप्लोर करना होगा।

2.अलग-अलग पैटर्न के कुछ नोट्स बनाएं। एक-एक पैटर्न के 50-50 सवाल उन नोट्स में लिखकर उनकी प्रैक्टिस करें। इससे आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

3.रिजनिंग में कई सवाल इंग्लिश के अल्फाबेट्स से जुड़े होते हैं। कौन-सा अल्फाबेट किस क्रम में रहता है 

4.जब आप सारे पैटर्न के सवाल हल करने में कंफर्टेबल हो जाएं तो इसके बाद स्पीड के साथ मुकाबला करने को तैयार हो जाएं। पहले जो सवाल आप दो मिनट में करते थे, अब उसका टाइम घटाने का प्रयास करें। 


Nidhi Agarwal

Nidhi agarwal is a very well know education counsellor and professional expert help millions of people to get their desire career

Rojgar Samachar Archives | Category

About the Rojgar Samachar

This Rojgar Samachar offers updates on all Govt Jobs.